बेचने की कला

 अध्याय 1बेचने की कला




कई सौ साल पहले मध्य पूर्व में कहीं धूल भरी सड़क पर तंग स्टालों की एक पंक्ति की कल्पना करो। धूल भरी सड़क के दोनों ओर स्टॉल अगल-बगल बैठते हैं। भीड़ में कुछ लोग बस एक जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं, और कुछ लोग एक विशेष वस्तु खरीदने के लिए आए हैं। विक्रेता राहगीरों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सभी प्रकार की योजनाओं और रणनीतियों का उपयोग करते हैं और उन्हें अपने पड़ोसी के बजाय अपने स्वयं के स्टॉल पर आकर्षित करते हैं। प्रत्येक विक्रेता को एक व्यक्ति को एक बार यह विश्वास दिलाना होगा कि उसके पास उन सभी लोगों की तुलना में सबसे अच्छा उत्पाद है और यह उसके अलावा किसी और से खरीदने के लिए  गलती होगी। खरीदार को यह विश्वास दिलाना होगा कि वह जो दे रहा है, उसके बदले में उसे जो मूल्य मिल रहा है, उसके बदले में कुछ नहीं है।
यह बेचने की कला है।
प्रत्येक व्यवसायी व्यक्ति, चाहे वह मध्य पूर्व में धूल भरी सड़क पर हो या न्यूयॉर्क शहर में वातानुकूलित उच्च वृद्धि के लिए, खरीदार को यह विश्वास दिलाना होगा कि उसका उत्पाद सबसे अच्छा है और खरीदार एक बड़ी बात को याद नहीं करेगा। लेन-देन से दूर चलकर। वस्तुओं और सेवाओं को बेचने वाले व्यक्ति या कंपनी का उद्देश्य खरीदार को यह विश्वास दिलाना है कि उसे वह देने के लिए कहा जाएगा, जो उससे अधिक मिलेगा।
लोग उन उत्पादों और सेवाओं को बेचने की कला में महारत हासिल कर रहे हैं जिनकी उन्हें शुरुआत से ही जरूरत है। अपने माल को बेचने के लिए उद्यमी जिन तरीकों का उपयोग करते हैं वे  माध्यम से बदल गए हैं, लेकिन सिद्धांत अभी भी समान हैं।

खरीदार के बिना कोई भी व्यवसाय मौजूद नहीं है।
कोई भी बिक्री तब तक नहीं होती है जब तक कोई खरीदार आश्वस्त नहीं होता है कि वह खरीदारी करके लाभान्वित होगा। खरीदार को यह मानना होगा कि वह बदले में जो दे रहा है, वह उसके लायक होने के मुकाबले कम है। एक व्यक्ति जो फास्ट फूड रेस्तरां में चलता है, भोजन को कुछ डॉलर से अधिक मूल्य देता है जो भोजन की लागत होगी। अगर खरीदार को यह नहीं पता है कि वह जितना दे रहा है, उससे कहीं अधिक है, तो कोई लेनदेन नहीं है।
ऑनलाइन बेचना अलग नहीं है।
दी गई, ऑनलाइन बिक्री का तरीका वाणिज्य के इतिहास में अपेक्षाकृत नया है, और ऑनलाइन वाणिज्य से संबंधित कुछ विशिष्ट ताकत और कमजोरियां हैं जो कुछ साल पहले खेल में नहीं आई थीं। ऑनलाइन बिक्री अभी भी बेच रही है, और सिद्धांत व्यापार लेनदेन के सदियों के माध्यम से अपरिवर्तित रहे हैं।
ऑनलाइन विक्रेताओं के बारे में सबसे बड़ी शिकायतों में से एक यह है कि उनमें से अधिकांश बिक्री को बंद करने के बारे में ही सोचते हैं।
इंटरनेट की सार्वभौमिक पहुंच के कारण, कुछ ऑनलाइन विक्रेताओं के लिए यह महसूस करना आसान है कि वे छिपा सकते हैं क्योंकि वे एक खुदरा दुकान में काउंटर पर खरीदार की आंखों को नहीं देख रहे हैं। इसी तरह खरीदार भी कम सुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि वे विक्रेता को आमने-सामने नहीं देख सकते हैं, और वे आमतौर पर व्यक्ति की दुकान पर नहीं जा सकते हैं और व्यवसाय की वैधता के बारे में आश्वस्त करते हैं।
ये बेईमान ऑनलाइन विक्रेताओं वास्तव में ग्राहक के लिए कोई संबंध नहीं है; वे केवल उसी चीज का मूल्य रखते हैं जो ग्राहक उनके लिए कर सकता है, जो उनके बैंक खाते में डॉलर जोड़ रहा है। एक ऑनलाइन विक्रेता के लिए बार-बार खरीद के लिए वापस आने वाले संतुष्ट ग्राहकों की सूची बनाने के बजाय एक बार की बिक्री पर एक संपूर्ण व्यवसाय मॉडल का निर्माण करना काफी संभव है।
यह खतरा ऑनलाइन विक्रेताओं का इंतजार कर रहा है - बुरा
कुछ की प्रतिष्ठा।
अन्य ऑनलाइन विक्रेता - आप जिस तरह का होना चाहते हैं - वह अधिक भिन्न नहीं हो सकता है। वे वास्तव में सही काम करना चाहते हैं, और वे अपने ग्राहकों को ईमानदार मूल्य प्रदान करने की आवश्यकता के बारे में जानते हैं। उनकी इच्छा खरीदार को उचित मूल्य पर महत्वपूर्ण मूल्य प्रदान करना है, लेकिन वे कभी-कभी उस मूल्य को संप्रेषित करने के लिए संघर्ष करते हैं। उनका दिल सही जगह पर है, लेकिन उन्हें खरीदार तक पहुंचने और समझाने में कठिनाई होती है कि वे दूसरे समूह से अलग हैं।
कोई भी व्यवसाय एक विक्रेता के बिना सफल नहीं हो सकता
एक खरीदार का भुगतान करने के लिए।
यहां तक कि अगर आपका दिल सही जगह पर है, तो आपको लोगों को यह समझाने की कला विकसित करनी होगी कि आपके पास वह है जो आपको अपने ऑनलाइन व्यवसाय में सफल होने के लिए चाहिए। आज इंटरनेट ब्राउजिंग करने वाले लोगों का ध्यान मध्य पूर्व के ग्राहकों पर है जो धूल भरी सड़क पर चलते हैं, जो ध्यान आकर्षित करने वाले विक्रेताओं पर भारी पड़ते हैं। ऑनलाइन विक्रेताओं को संभावित खरीदारों का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें विश्वास दिलाना चाहिए कि जो उत्पाद वे वास्तव में बेच रहे हैं, वे उनकी समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं और किसी अन्य के उत्पाद की तुलना में इसे बेहतर और सस्ता कर सकते हैं। आप जो बेच रहे हैं, वह बेहतर होना चाहिए, और आपको यह भी मानना चाहिए कि यह बेहतर है और यह संवाद करने में सक्षम है।

आपका उत्पाद या सेवा जो भी हो, आपको खरीदार को यह समझाने में सक्षम होना चाहिए कि वह बदले में जो देता है वह आपके ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी करके प्राप्त मूल्य से कम है।
जरूरत पैदा करना या कम से कम इसे बढ़ाना आपका काम है, ताकि जैसे ही खरीदार अपनी जरूरत के बारे में आश्वस्त हो, आप अपने उत्पाद या सेवा के साथ तैयार रहें।


अध्याय 2: ग्राहकों को मूल्य दिखाएं




एक प्रसिद्ध उदाहरण इस प्रकार है: "मुझे खरीदने में कोई आपत्ति नहीं है; मुझे बस बेचा जाना पसंद नहीं है।" यह अभिव्यक्ति बहुत सारे इंटरनेट खरीदारों के लिए सही है। वे अधिक टिकट खरीदने से भी गुरेज नहीं करते हैं, यहां तक कि अगर वे दे रहे हैं तो उन्हें लगता है कि वे अधिक मूल्य प्राप्त कर रहे हैं। चाहे वह ₹ 500, ₹ 5000, या ₹ 50000 हो, उन मूल्य बिंदुओं में से प्रत्येक पर एक खरीदार है यदि आप, विक्रेता, उसे मना सकते हैं कि वह खरीद से कम से कम कमाई करेगा।
यह अपेक्षित वापसी की राशि है।
यह सस्ते, कम-टिकट वाली वस्तुओं को बेचने के बारे में नहीं है, लेकिन यह याद रखने के बारे में है कि खरीदार हमेशा से अधिक चाहते हैं कि वे देने को तैयार हैं।
आपको उन्हें बहुत स्पष्ट रूप से दिखाना होगा कि आप क्या पेशकश कर रहे हैं। यह सुविधाओं और लाभों के बीच का कम अंतर है। विशेषताएं ऐसी चीजें हैं जो एक उत्पाद कर सकता है, लेकिन लाभ वे हैं जो खरीदार के लिए उन सुविधाओं को कर सकते हैं। आपको खरीदार को अपने उत्पाद को खरीदकर प्राप्त करने में सक्षम होने के बारे में बताकर लाभ पर ध्यान देने की आवश्यकता है।
आज के इंटरनेट दुकानदार प्रेमी और शक्की हैं। उन्होंने हर तरह की नौटंकी और घोटालों को देखा है और अतीत में पैसा खो दिया हो सकता है। इस तरह के संदेह के उच्च स्तर के साथ, इंटरनेट खरीदारों को आज स्पष्ट रूप से समझना चाहिए कि उत्पाद उनके लिए क्या कर सकता है इससे पहले कि वे अपने क्रेडिट कार्ड को बाहर निकालने के लिए तैयार हों।
उत्पाद जिन मूल्यों की पेशकश कर रहा है और ग्राहकों को भुगतान करने के लिए कहा जा रहा है, उनके बीच एक उचित मेल होना चाहिए। यदि दोनों के बीच बहुत अधिक विसंगति है, तो खरीदार संदिग्ध होंगे। वे सोचते हैं कि यदि कीमत बहुत अधिक है, तो आप उन्हें घोटाला करने की कोशिश कर रहे हैं, या यदि कीमत बहुत कम है तो एक चाल होनी चाहिए। आप वास्तव में उन्हें दोष नहीं दे सकते हैं, क्योंकि कई इंटरनेट विपणक हैं जो खरीदार को खरीदने के लिए सभी प्रकार की अनैतिक रणनीति बना रहे हैं।
लेकिन आपने पहले ही तय कर लिया है कि आप अलग होने जा रहे हैं - यह अच्छा है।

खरीदारों को समझने में मदद के लिए आप क्या कर सकते हैं
आपके उत्पाद में मूल्य?
                           


1. मान दिखाओ(Show the value) । यह वह बिंदु है जिसकी हम चर्चा कर रहे हैं। आपको अपने उत्पाद के लाभों को दोहराना चाहिए ताकि खरीदार आपके उत्पाद के साथ उन लाभों को जोड़ सके। प्रत्येक उपलब्ध प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करें: संबद्ध विज्ञापन, बैनर विज्ञापन, भुगतान-प्रति-क्लिक अभियान, यहां तक कि वर्गीकृत विज्ञापन। आपका लक्ष्य यह है कि आपका उत्पाद खरीदार को मिलने वाले लाभों का पर्याय बन जाए। जब खरीदार किसी विशेष समस्या के बारे में सोचता है, तो आप चाहते हैं कि वह आपके उत्पाद को उस समस्या का एकमात्र समाधान समझे।

2.अद्वितीय बनें  ( Be unique )   । बाजार आज आपके साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले उत्पादों से भरा हुआ है, जिनमें से कई लगभग अप्रभेद्य हैं। अपने उत्पाद को खड़ा करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? आपको अपने उत्पाद के बारे में कुछ खोजना होगा जो नया या अनोखा हो। लोग नवीनतम चीज़ में बहुत रुचि रखते हैं। किसी को भी पिछले साल के मॉडल में दिलचस्पी नहीं है, चाहे वह सेल फोन हो, डीवीडी प्लेयर हो या कार। लोग औसत उत्पाद नहीं चाहते हैं, और वे पुराने उत्पादों को नहीं चाहते हैं। वे नवीनतम चीज़ चाहते हैं ताकि वे अपने दोस्तों को दिखा सकें और उन्हें मिली चीजों पर अपनी बड़ाई कर सकें। आपको इस प्रवृत्ति और इसके प्रति बाज़ार की जानकारी होना आवश्यक है। अगर आपको लगता है कि आपको छोटा होना चाहिए, नहीं। निर्भीक और प्रत्यक्ष रहें। सुनिश्चित करें कि खरीदार जानता है कि आपको अन्य सभी उत्पादों की तुलना में क्या पेशकश करनी है जो बहुत समान लगते हैं।

3.एक गारंटी प्रदान करते हैं ( Offer a guarantee )। हां, यह सच है कि कुछ वेबसाइट वाले असंतुष्ट ग्राहकों को पैसे वापस करने की इच्छा के बिना अपनी वेबसाइट पर "संतुष्टि की गारंटी" छवि डालेंगे, असंतुष्ट ग्राहक से ई-मेल का जवाब देने में बहुत कम। हम पहले से ही निर्धारित कर चुके हैं कि आप एक अलग तरह के ऑनलाइन मार्केटर बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मनी-बैक गारंटी देने से खरीदार को आपकी वेबसाइट पर खरीदारी करते समय आश्वस्त होने का एहसास होता है। यदि आप एक पूर्ण मनी-बैक गारंटी देने में संकोच करते हैं, तो एक समाप्ति तिथि के साथ एक नि: शुल्क परीक्षण संस्करण पर विचार करें, या खरीदार के संतुष्ट होने पर बाद में प्रीमियम मॉडल में अपग्रेड करने की पेशकश के साथ एक मूल मॉडल। मुख्य बिंदु यह है कि खरीदार को आश्वस्त होना होगा कि आप अपने उत्पाद के पीछे खड़े हैं।

4. ईमानदार बनो ( Be honest )। ऐसा कहने का वास्तव में दूसरा तरीका नहीं है। यह सच है कि प्रत्येक विक्रेता इस उत्पाद के लाभों को बढ़ाने और कमजोरियों को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। कोई आपको कुछ अलग करने के लिए नहीं कह रहा है। आपको अपने उत्पाद के मूल्य पर विश्वास करना चाहिए और उस मूल्य को खरीदार तक पहुंचाने में सक्षम होना चाहिए। बहुत सारी फ्लाई-नाईट वेबसाइटें हैं जो सभी तरह के दावे करती हैं और फिर ऑनलाइन बिक्री के थोड़े समय के बाद गायब हो जाती हैं।
 क्लासिक गोल्डन रूल आपके व्यवसाय के इस पहलू के लिए सबसे अच्छे दिशानिर्देशों में से एक है: दूसरों के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप चाहते हैं। और यह याद रखना भी अच्छा है कि लोग अपने पास मौजूद अनुभवों के बारे में इंटरनेट पर अधिक खुले तौर पर संवाद करते हैं। आप अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा की रक्षा के लिए सभी कर सकते हैं। आखिरी चीज़ जो आप चाहते हैं, वह है ब्लॉग पोस्ट और फ़ोरम कमेंट्स जिसमें आपके प्रोडक्ट के बारे में लगातार आलोचनात्मक टिप्पणियां हों। यह एक ऑनलाइन व्यवसाय के लिए मौत है। ईमानदार रहें, अपने उत्पाद पर गर्व करें, और इस बारे में सच्चा बनें कि यह क्या कर सकता है और क्या नहीं। आप अल्पावधि में कुछ बिक्री खो सकते हैं, लेकिन लंबे समय में आपका व्यवसाय अधिक ठोस आधार पर बनाया जाएगा।

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 अध्याय 3प्रामाणिक, उत्तरदायी और वास्तविक बनें


हेनरी फोर्ड के प्रसिद्ध उद्धरणों में से एक है, "लोग मॉडल टी को जिस भी रंग में चाहें खरीद सकते हैं, जब तक वह काला है।" जैसा कि आज कोई भी कार डीलर आपको बता सकता है, उपभोक्ताओं के उन दिनों को स्वीकार करना जो उन्हें पेश किए जाते हैं, लंबे समय तक चले जाते हैं। खरीदार ख़ुश हैं, वे चाहते हैं कि वे क्या चाहते हैं, और उन्हें यह नहीं बताया जा रहा है कि वे क्या खरीद सकते हैं या नहीं खरीद सकते हैं। खरीदार के हितों की चिंता किए बिना उत्पादों को क्रैंक करने के दिन कभी नहीं लौटेंगे। ऑनलाइन खरीदार जो आज सफल हो रहे हैं वे कई प्रकार के विकल्प या यहां तक कि अनुकूलन योग्य उत्पाद पेश करते हैं।

                         

लोग उनके लिए बने उत्पाद चाहते हैं, और अधिक अद्वितीय,

बेहतर।

किसी भी सफल विक्रेता को पता है कि पहले एक संबंध स्थापित करना एक बड़ा लाभ है, सौदा बंद करने और भविष्य के व्यवसाय को विकसित करने में। उसी तरह, एक ऑनलाइन मार्केटर को अपने वास्तविक व्यक्तित्व को आने देना चाहिए। आप बस अपनी वेबसाइट के पन्नों के पीछे नहीं छिप सकते। ऑनलाइन बिक्री करने में सफल रहने वाली कंपनियां विभिन्न तरीकों से एक व्यक्तिगत स्पर्श का प्रदर्शन करती हैं।


यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

• ऑटो -कंपनियों को संभावित खरीदार के पहले नाम का उपयोग करके और बनाने के लिए ई-मेल को निजीकृत करने की अनुमति देते हैं

ई-मेल ध्वनि जैसे कि यह सिर्फ उस खरीदार के लिए लिखा गया हो।


• एक मनी-बैक गारंटी जो विक्रेता के नाम से व्यक्तिगत रूप से समर्थित है और यहां तक कि एक तस्वीर खरीदार के पुनर्विचार से निपटने के लिए एक बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकता है। लोग जानना चाहते हैं कि वे एक व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, और वह व्यक्ति उत्पाद के पीछे खड़ा है।


• ब्लॉग आपके व्यक्तिगत पक्ष को दिखाने के लिए सबसे महान उपकरणों में से एक है। ग्राहक खरीद के पहले और बाद में विक्रेता के साथ बातचीत करने की सराहना करते हैं, ताकि उन्हें पता हो कि उन्हें जरूरत पड़ने पर मदद मिल सकती है, और वे नहीं छोड़े जाएंगे।


• सफल ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के पास अपने ग्राहकों के लिए 24/7 सहायता प्रणाली है। बहुत से लोग जो ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, वे विक्रेता की तुलना में एक अलग समय क्षेत्र से कर रहे हैं, या देर रात तक, ईंट-और-मोर्टार व्यवसायों ने शाम के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं। ग्राहकों को यह जानना होगा कि उन्हें किसी भी समय समर्थन मिल सकता है।


• इंटरएक्टिव सर्वेक्षण, विशेष रूप से एक मुफ्त उपहार के साथ संयोजन के रूप में, कंपनियों को अपने ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत स्तर पर बातचीत करने का एक शानदार तरीका प्रदान करते हैं। सर्वेक्षण के परिणाम भी मूल्यवान बाजार अनुसंधान प्रदान करते हैं, ताकि कंपनियां उपभोक्ता की बदलती जरूरतों के लिए अपने को लक्षित कर सकें

  • यह महत्वपूर्ण है कि सभी मूल्य श्रेणियों में उत्पाद हों, चाहे आप उत्पाद या सेवाएं बेच रहे हों। कभी-कभी एक ग्राहक केवल उच्च कीमत वाले आइटम के लिए बिना आपके उत्पाद की गुणवत्ता का परीक्षण करना चाहता है, और कुछ ग्राहकों के पास इस समय खर्च करने के लिए बहुत पैसा नहीं है। कम कीमत की वस्तुओं की पेशकश करके, आप उन्हें उत्पाद के लिए स्वाद दे सकते हैं और जिस तरह से कंपनी अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करती है। इनमें से कई ग्राहक जिन्होंने कम मूल्यों से प्रवेश किया था, वे अपग्रेड करेंगे और कंपनी के साथ लंबे समय तक बने रहेंगे, और वे उनके द्वारा दिए गए उपचार से संतुष्ट हैं।ब्लैक मॉडल टी के दिन लंबे हो गए हैं। अनुकूलन, निजीकरण और लचीलापन खेल का नाम है।यदि आप ऑनलाइन सफल होना चाहते हैं, तो आपको वास्तविक, दृश्यमान और सुलभ होना चाहिए।

 अध्याय 4: लीड; मत बेचो



लोग सहज रूप से उस विक्रेता से खरीदना चाहते हैं जो में सर्वश्रेष्ठ है।

केवल दुर्लभ स्थितियों में ही उपभोक्ता किसी कंपनी की ओर रुख करेंगे

दूसरे या तीसरे स्थान पर। दी, हर कंपनी के बारे में सोचना चाहेंगे

खुद के रूप में पहली जगह में है, लेकिन सांख्यिकीय और निष्पक्ष रूप से, कि

सच नहीं है। एक कारण है कि चारों ओर ब्रांड नाम हावी हैं

दुनिया, चाहे शीतल पेय, फिल्में, संगीत, कपड़े, आदि

ब्रांड नाम के लिए एक प्रीमियम का भुगतान करने के लिए तैयार हैं, 

कथित गुणवत्ता के कारण।

एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में आपका लक्ष्य बेचने के लिए नहीं बल्कि आपके निर्माण के लिए है

बाजार लीडर की स्थिति में व्यापार। आप पर हावी होने की जरूरत है अपने ब्रांड नाम को विकसित करें ताकि इसे एक के रूप में पहचाना जाए

लीडर। जब समय कठिन हो जाता है, जैसा कि वे अब हैं, लोग गुरुत्वाकर्षण करते हैं

लीडर  की ओर, एक उत्पाद है कि हो सकता है के लिए अपने पैसे जोखिम के लिए तैयार नहीं

कम गुणवत्ता का हो, भले ही कीमत बेहतर हो।

तो क्या अपने में एक नेता के रूप में बाजार प्रभुत्व स्थापित किया है?

1. आपको दिखना चाहिए। जैसा कि हमने ऊपर चर्चा की, आप अपने हैं

ब्रांड का नाम है। आपका व्यक्तिगत मान्यता के लिए आवश्यक है

अपने में प्रभुत्व। इसके अनगिनत तरीके हैंयह, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण में से एक अपना नाम बाहर निकालना हैएक के रूप में आपका लक्ष्यऑनलाइन विक्रेता नहीं है बेचने के लिए  लेकिनअपने निर्माण के लिए

 

व्यापार में बाजार का नेता पद

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वहाँ और इंटरनेट पर दिखाई देता है। आप संयुक्त उद्यम कर सकते हैं

अन्य विपणक के साथ, शायद कुछ में भी प्रतिस्पर्धी

स्थितियां। प्रिंट विज्ञापन के खिलाफ कोई नियम नहीं है, जैसे कि

पत्रिका या अखबार के विज्ञापन। भुगतान-प्रति-क्लिक अभियान,

प्रभावी ढंग से प्रबंधित, आपके ब्रांड के निर्माण में महत्वपूर्ण हो सकता है

नाम पहचान। भले ही लोग इस पर क्लिक न करें

लिंक, वे आपके नाम को बार-बार देखना शुरू करते हैं

विभिन्न साइटों पर वे जाते हैं। एक दिलचस्प तरीका कई ऑनलाइन

विपणक इस बारे में नहीं सोचते हैं कि एक संबद्ध अभियान चल रहा है। अगर

आपके पास ऐसे सहयोगी हैं, जिन्हें आपकी बिक्री के लिए मुआवजा दिया जाता है

उत्पाद, तो वे अपने प्रसार के लिए हर प्रेरणा है

जितनी जगह हो सके उतने स्थानों में नाम। जबकि आप हार मान सकते हैं

आपके कुछ लाभ क्योंकि आपको प्रतिपूर्ति करनी है

सहबद्धों, क्या आम तौर पर होता है अगर सहबद्ध विपणन

अभियान सही ढंग से चलाया जाता है, यह है कि आपके व्यापार लाभ

गति और तेजी से बढ़ने लगती है।

2. अपना अधिकार स्थापित करें। आपको "जाना" के रूप में देखा जाना चाहिए 

अपने आप भरोसा करते हैं और लेते हैं

प्राधिकरण के आंकड़ों से सलाह। के कई तरीके हैं

इस स्थिति में खुद को स्थापित करें, और कुछ और अच्छी तरह से

ज्ञात विधियां लेख लेखन, फोरम पोस्टिंग और हैं

ई-पुस्तकों का प्रकाशन। इन तरीकों में से प्रत्येक आपके लिए जोड़ देगा

समय बीतने के साथ प्राधिकरण और अधिक से अधिक लोग बन जाते हैं

अपने काम की गुणवत्ता से परिचित।

3. अपने ब्लॉग को पोलिश करें। आपका ब्लॉग वह स्थान है जो मौजूदा है

और संभावित ग्राहक आपकी वास्तविक आवाज सुन सकते हैं। अपना रखो

चित्र आपके ब्लॉग पर अपने जीवन के बारे में बात करें। तुम नहीं हो

अपने बारे में सब कुछ प्रकट करने के लिए बाध्य है, लेकिन ब्लॉगिंग

अपने पाठकों को इस बात का स्वाद देता है कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं। फिर,जब आपको एक प्राधिकरण के रूप में बोलने की आवश्यकता होती है, तो वे अधिक होंगे

 

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आप जो कहते हैं, उसे स्वीकार करने की संभावना है। बेशक, हमें इशारा करना चाहिए

उस अधिकार को एक बार फिर लापरवाह होने के कारण जल्दी से खो दिया जा सकता है

लेखन या तथ्यात्मक त्रुटियाँ। प्रकाशित करने से पहले रुकें और सोचें

प्रत्येक और हर पोस्ट।

अपने जीवन के उन लोगों के बारे में सोचें जो आपके लिए प्राधिकरण आंकड़े हैं।

आप उन्हें एक अधिकार के रूप में क्यों देखते हैं? सबसे अधिक संभावना है, यह एक कारक है

ज्ञान, अनुभव, ज्ञान, और उस आंत स्तर की वृत्ति

क्या करना है और क्या नहीं, यह जानना। वही सिद्धांत

इंटरनेट मार्केटिंग में सही पकड़; आप बस प्राप्त करने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करते हैं

एक ही लक्ष्य के लिए।

अपने अधिकार का निर्माण करने में समय और मेहनत लगती है।

जबकि कई कंपनियां ऐसी हैं जो शॉर्टकट का दावा करती हैं

अपना अधिकार स्थापित करना, वास्तव में पुराने से बेहतर तरीका नहीं है-

ढंग का। आपको सुसंगत, लगातार, के लिए जाना जाना चाहिएऔर उच्चतम गुणवत्ता की भरोसेमंद सामग्री जो वास्तव में मदद करती है


अध्याय 5: सामाजिक नेटवर्किंग का लाभ उठाएं

इंटरनेट मार्केटिंग सभी लोगों के बारे में है। सोशल नेटवर्किंग एक बेहतरीन है

लोगों के संपर्क में रहने का तरीका, और यह अभी भी सबसे लोकप्रिय उपकरण है

दोस्तों को दोस्तों के साथ जोड़ने के लिए। तीन शीर्ष सोशल नेटवर्किंग साइट

अब तक लगभग सभी को ऑनलाइन जाना जाता है: a

पहले संबंध एक बड़ा लाभ है, दोनों सौदे को बंद करने में और अंदर

भविष्य का व्यवसाय विकसित करना।

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ट्विटर -https://twitter.com/kuleshwarkumars?s=08

इसके अलावा, अधिक साइटें ऑनलाइन आ रही हैं और लोकप्रियता में बढ़ रही हैं

हर दिन।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि लोग सोशल नेटवर्किंग का उपयोग क्यों करते हैं

साइटें।

यह दोस्तों के संपर्क में रहना है। आपको इसे ध्यान में रखना होगा

आप अपनी इंटरनेट मार्केटिंग रणनीति के बारे में सोचते हैं। अगर आपके पास कभी

एक दोस्त या परिवार का सदस्य था जो नेटवर्क में शामिल था

विपणन, तो आप चुनौतियों से परिचित हैं। क्या तुम कभी

कुछ "दोस्तों" के साथ सभी संपर्क काट देना पड़ा क्योंकि वे बस

उनके "अवसर" के बारे में बात करना बंद नहीं कर सकता था? मोड़ने में उनकी असमर्थता

व्यापार क्षेत्र से अंततः उन्हें रिश्ते की लागत हो सकती है।

वह आखिरी चीज है जो आप अपने सामाजिक रूप में चाहते हैं

नेटवर्किंग अभियान। जबकि यह सच है कि लोग आपकी साइट पर आते हैं

इस समझ के साथ कि आप उत्पाद बेच रहे हैं, आपको जरूरत है

नाजुक का पता लगाएं

के बीच संतुलन

एक सहायक होने के नाते

संसाधन और

मुद्रीकरण अपने

सामाजिक नेटवर्किंग

साइटें।

 

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एक सहायक संसाधन होने के बीच नाजुक संतुलन का पता लगाएं और

अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स का मुद्रीकरण करें। यह संतुलन अलग हो सकता है

आपके व्यवसाय के प्रकार पर निर्भर करता है। लेकिन मुख्य बात है

अपने आप से पूछना है, "क्या मुझे अपनी साइट पर जाने में मज़ा आएगा?" यह एक मुश्किल है

उत्तर देने के लिए प्रश्न। लेकिन आपको यह पूछना होगा।

मूल बातें याद रखना महत्वपूर्ण है। लोग साथ घूमना पसंद करते हैं

उसके दोस्त। वे खरीदना पसंद करते हैं, लेकिन बेचा नहीं जाता है। इन सिद्धांतों को रखें

जैसे ही आप अपनी सोशल नेटवर्किंग रणनीति विकसित करते हैं।

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अध्याय 6: एक दीर्घकालिक संबंध स्थापित करें


ईमार्केटिंग के माध्यम से

लागत के दृष्टिकोण से, ई-मेल मार्केटिंग एक जबरदस्त बढ़ावा है

तल - रेखा। हाल के दिनों में, कंपनियों को भुगतान करना पड़ा

अपने ग्राहकों के संपर्क में रहने के लिए मुद्रण, कागज और डाक।

और धोखा मत खाओ: ऑफ-लाइन मेल-ऑर्डर जीवित है और आज भी,

और लंबे समय के विकास के दौरान ऑफ-लाइन मार्केटिंग के लिए एक जगह है-

आपके ऑनलाइन व्यापार की अवधि की रणनीति। लेकिन, विशेष रूप से, ई-मेल

सही ढंग से प्रबंधित होने पर मार्केटिंग बहुत शक्तिशाली है। 

कारण यह है कि लोग अपने अधिकांश ई-मेल को अनदेखा करते हैं: वे बहुत अधिक हो जाते हैं

स्पैम फ़ोल्डर में ई-मेल्स का अटक जाना एक मौत है

ई-मेल विपणन अभियान।

इसके अलावा स्पैम ई-मेल भेजने से आपकी वित्तीय मृत्यु हो सकती है

जमीनी स्तर। भारत सरकार के कानूनों के लिए जुर्माना बढ़ रहा है

इंटरनेट विपणक जो अनचाही ई-मेल भेजते हैं, जोखिम अभी भी है

इस नए के अनुपालन की उपेक्षा करने के लिए आपके ऑनलाइन व्यवसाय के लिए बहुत अच्छा है

कानून। कम से कम, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने ऑटो रिस्पोंडर टूल का उपयोग करना चाहिए

आपके ई-मेल प्राप्त करने वाले सभी लोगों ने स्वैच्छिक रूप से चुना है।



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जहां तक ई-मेल मार्केटिंग का सवाल है, आप चाहते हैं

याद रखें कि मुख्य विचार के साथ संबंध बनाना है

लंबी अवधि के लिए अपने ग्राहकों। आपका लक्ष्य अमन करना नहीं है

सैकड़ों हजारों लोगों की सूची जो देखभाल नहीं कर सकते थे

आपके व्यवसाय के बारे में कम। अपने लक्ष्य के साथ संपर्क में रहना है

आपका ग्राहक आधार और आपके बारे में नवीनतम समाचार प्रस्तुत करता है

उत्पादों और सेवाओं के लिए जो रुचि हो सकती है।

उन लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं कि कैसे

एक प्रभावी ई-मेल मार्केटिंग अभियान विकसित करें:

1. प्रथम छापें गिनें। अपना पहला ई-मेल बहुत सावधानी से शिल्प करें। 

अपने स्वयं के ई-मेल प्राप्त करने और अपने संदेश को देखने के लिए जैसे ही यह आता है

अपने इनबॉक्स में यह कैसा दिखता है? अगर आप विरक्त होते

ग्राहक, क्या आप इस पर क्लिक करेंगे? क्योंकि आपका पहला ई-मेल फॉलो करेगा

ग्राहक आपकी सूची में शामिल होने के बाद बारीकी से, उन बाधाओं को जो वे करेंगे

उच्च पढ़ें हालाँकि, आपको बस इस पर उनका ध्यान आकर्षित करना चाहिए

पहले ई-मेल करें और उन्हें उत्कृष्ट सामग्री प्रदान करें, या वे करेंगे

शायद फिर से आपसे कोई दूसरा ई-मेल न खोलें।

2. सुनिश्चित करें कि सामग्री की गुणवत्ता उच्च बनी हुई है। लोग पढ़ते हैं ई-

उन चीजों को सीखने के लिए जानकारी प्राप्त करने के लिए मेल करता है जो उन्हें इसमें मदद करेंगे

उनके दैनिक जीवन या व्यवसाय। वे बेचे जाने वाले ई-मेल नहीं पढ़ते हैं।

अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करना सुनिश्चित करें ताकि लोग वास्तव में देखें

अपने ई-मेल प्राप्त करने के लिए आगे। उप-सूचियों, बुलेटेड सूचियों और का उपयोग करें

लघु पैराग्राफ सामग्री को तोड़ने और इसे और अधिक पठनीय बनाने के लिए।

3. सावधान रहें कि पाठक की उम्मीदों को बहुत अधिक न बढ़ाएं।

योजना यह है कि आप उन्हें बहुत सारे ई-मेल भेजेंगे, इसलिए सेट न करें

अपने लिए मानक जो आप नहीं रख सकते। वादे के तहत करना बेहतर है

 

                             

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और एक से अधिक भयानक ई-मेल के बाद से वितरित करने के लिए एक के बाद

औसत दर्जे के लोगों की स्ट्रिंग।

4. हर ई-मेल के साथ मूल्य जोड़ने की कोशिश करें, भले ही इसका मतलब है दूर दे

मुफ्त में कुछ। मुफ्त आइटम के लिए आपको कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ता है।

यह कुछ ऐसा हो सकता है जिसे आपने अपने अनुभव से सीखा है, जैसे

एक महान वेबसाइट, मुफ्त रिपोर्ट, भविष्य की खरीद के लिए एक कूपन।

याद रखें कि आपके और आपके व्यवसाय से जुड़ी कोई भी चीज़,

यहां तक कि अगर यह मुफ़्त है, तो उच्चतम मूल्य का होना चाहिए।

5. लोगों को आपके साथ बातचीत करने के लिए लोगों को लुभाना

ईमेल। लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए हाइपरलिंक और HTML बटन का उपयोग करें

अपनी वेबसाइट के माध्यम से क्लिक करें।

6. ई-मेल के शीर्षक पर अतिरिक्त समय बिताएं। इसके बारे में पता है

विभिन्न उपकरणों पर ई-मेल की उपस्थिति जिसका लोग उपयोग करते हैं

इंटरनेट ब्राउज़ करें, जैसे स्मार्ट फोन और अन्य हाथ में

उपकरण। आपका शीर्षक पहले कुछ शब्दों के भीतर उनका ध्यान आकर्षित करना चाहिए।

सुनिश्चित करें कि आप ई-मेल के शीर्षक में संवाद क्यों करते हैं

बिल्कुल अपना ई-मेल खोलना चाहिए और अपना संदेश पढ़ना चाहिए।

ई-मेल के बारे में सोचें जो आपको प्राप्त करने में आनंद लेते हैं। क्या आप इसके लिए तत्पर हैं?

किसी विशेष व्यवसाय से ई-मेल प्राप्त करना? यदि हां, तो क्यों? वहां हैं

सबक आप उस व्यवसाय से अपने स्वयं के लिए आवेदन कर सकते हैं? के बारे में सोचो

एक उपभोक्ता के रूप में आपको क्या पसंद है, और अपने ग्राहक में कदम रखने की कोशिश करें

आपके ई-मेल अभियान को क्राफ्ट करते समय पूछे।

आपका लक्ष्य है कि आपके ग्राहक आपके अगले को पाने के लिए तत्पर हों

ई-मेल करें और इसे पहली बार खोलें।

यह दीर्घकालिक संबंध के बारे में है।


 अध्याय 7: अपने ग्राहकों को आश्वस्त करें



उत्पाद खरीदने के बाद उपभोक्ता स्वाभाविक रूप से आशंकित रहते हैं। उन्हें डर है कि उन्होंने व्यर्थ में पैसा खर्च किया है, बहुत पैसा खर्च किया है, या आवेग से काम लिया। आपका काम इस खरीदार के पछतावे को खत्म करना है जितनी जल्दी हो सके और अच्छी तरह से। के प्रकार पर निर्भर करता है उत्पाद या सेवा जिसे आप बेच रहे हैं, यह सबसे अधिक संभावना है कि लोगों के पास होगा इसके बारे में कुछ सवाल। यदि यह सॉफ्टवेयर है, तो उन्हें स्थापित करने में परेशानी होगी । यदि यह एक ई-बुक है, तो वे कुछ वर्गों के बारे में सवाल करेंगे। आपके पास जो भी उत्पाद या सेवा है, लोगों के बारे में प्रश्न हैं यह। इस प्रारंभिक पूछताछ के दौरान आपको उनके लिए वहाँ रहने की आवश्यकता है विश्वास बनाने और भविष्य की बिक्री पर एक मौका है। वहाँ एक वेब कंपनी की तुलना में अधिक निराशाजनक कुछ भी नहीं है

बिक्री के बाद गायब हो जाता है। यदि आपके पास अपनी सहायता डेस्क प्रबंधित करने के लिए सॉफ़्टवेयर है, तो सुनिश्चित करें कि यह काम करता है हर समय और ग्राहकों को सवालों के त्वरित जवाब मिलते हैं। एक अच्छा विचार यह है कि व्यक्ति को जैसे ही कोई स्वचालित संदेश भेजा जाए एक अनुरोध प्रस्तुत किया है, यह पुष्टि करते हुए कि अनुरोध किया गया है प्राप्त किया जाएगा और तुरंत संबोधित किया जाएगा।

यदि आपका उत्पाद थोड़ा जटिल है, तो आप एक वीडियो पेश करना चाहते हैं ट्यूटोरियल समझाता है कि इसका उपयोग कैसे करना है।  भुगतान संसाधित होने के बाद पेज। उसी डाउनलोड पृष्ठ पर, आपको अपने तक पहुंचने के लिए पूर्ण संपर्क जानकारी शामिल करनी चाहिए कंपनी के मामले में सवाल या चिंताएँ हैं। यही तो है वो वह समय जिसमें आप खुद को सबसे सुलभ बनाना चाहते हैं, क्योंकि आपके ग्राहक ने आपसे केवल एक उत्पाद खरीदा है और वह तुम्हें अच्छी तरह से नहीं जानता। आपको यह स्थापित करने की आवश्यकता है कि आप पूरी तरह से हैं बिक्री के बाद सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि आप भौतिक उत्पाद बेच रहे हैं, तो आप सीडी या डीवीडी में पर्ची कर सकते हैं व्यावहारिक रूप से कोई अतिरिक्त लागत नहीं। एक और विचार एक अनुवर्ती भेजने के लिए है

ई-मेल, या यहां तक कि एक फोन कॉल, कुछ दिनों के बाद यह सुनिश्चित करने के लिए किए जाए। व्यक्ति को उत्पाद के साथ कोई समस्या नहीं हुई है। यह अनुवर्ती आप सम्मान और प्रशंसा अर्जित करेंगे और लगभग सभी  मामले आपके नए ग्राहक के साथ दीर्घकालिक संबंध कायम करेंगे।



अध्याय 8: अपने आला में नेतृत्व ले लो

इंटरनेट एक भीड़ भरी जगह है, और प्रतिस्पर्धा तीव्र है। 

आपकी वेबसाइट का आपके द्वारा दिए गए समय के कारण कुछ भी नहीं है। अपने व्यवसाय का निर्माण। सबसे अच्छा आप प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं कुछ है। अगली साइट पर जाने से पहले उनके ध्यान के कुछ सेकंड  उन कुछ सेकंड के दौरान, आपको जल्दी से प्रदर्शित करना चाहिए कि कैसे आप प्रतियोगिता से बेहतर हैं।

कई उदाहरणों के विपरीत, बेचने का सबसे अच्छा तरीका

पाठक का ध्यान चमकते हुए तीर या भड़कीले ग्राफिक्स का उपयोग करने से नहीं है। प्रभावित होने से आप जिस तरह के ग्राहक को आकर्षित करेंगे वह आपके साथ नहीं रहेगा

आप लंबे समय में; यह केवल समय से पहले की बात है

एक फ़्लैश वेबसाइट के साथ आएगा। एक स्थायी हासिल करने का तरीका

आपकी प्रतिस्पर्धा में बढ़त गुणवत्ता की जानकारी प्रदान करके है अपने ग्राहकों का ख्याल रखना।

आपकी वेबसाइट और इसके बारे में सोचने में मदद करने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं

आप पैक से दूर जा सकते हैं और लीड ले सकते हैं:

1. आपको हर समय यह दिखाना चाहिए कि आप किस योग्य हैं। अपने आला में शीर्ष वेबसाइट। इसमें कोई बहस नहीं होनी चाहिए

बाजार है कि आप क्या कर रहे हैं पर सबसे अच्छा है। किसी बिंदु पर नहीं। क्या आप ग्राहकों की उम्मीदों को कम कर सकते हैं। 

ऑनलाइन के रूप में कई स्थानों में शब्द क्योंकि आप जवाब दे सकते हैं

ब्लॉग और मंचों पर सवाल, और हमेशा के लिए प्रतिक्रिया हासिल करने का तरीका 

                

                            


                                           

ग्राहकों से सवाल। इस प्रक्रिया में समय लग सकता है, लेकिन

आप प्रतिस्पर्धा के ऊपर खुद को सिर्फ एक कट पाएंगे, और वह है

आपको होना चाहिए

2. एक स्पष्ट मूल्य निर्धारण रणनीति है। बस एक ₹47 की कीमत लगा रहे हैं

एक ई-बुक का मतलब यह नहीं है कि यह उस मूल्य के लायक है, और आप धीरे-धीरे अपने आप को व्यापार से बाहर चलाकर अपने आप को कम कर सकते हैं

प्रतिस्पर्धा और किसी अन्य की तुलना में सस्ती कीमत की पेशकश।

आपका लक्ष्य उचित उत्पाद के लिए उचित मूल्य है। आपको ग्राहक चाहिए

जिन्होंने आपके उत्पादों को डाउनलोड किया है या आपकी सेवाओं को खरीदा है

वे उस मूल्य से संतुष्ट रहें जो उन्हें भुगतान की गई कीमत के लिए मिला है। अगर आपकी कीमत आपकी प्रतिस्पर्धा से कम है, फिर एक होना चाहिए

ऐसा करने के लिए अच्छा व्यवसाय कारण। अगर आपकी कीमतें इससे अधिक हैं

आपकी प्रतियोगिताओं, फिर आपको अतिरिक्त मूल्य प्रदान करना होगा। 

अपने वादों को पूरा करने के बारे में।

3. ध्यान रखें कि आपकी वेबसाइट एक निष्क्रिय, अपरिवर्तनीय नहीं है

नकदी मशीन। आपको अपने नए संस्करण लाने होंगे

उत्पादों को लगातार, और बेहतर तरीके की तलाश में रहते हैं

सुधारें। विभाजित परीक्षण के साथ प्रयोग करें, समय-निश्चित चलाएं

पदोन्नति, और बाजार की मांग का परीक्षण करने के लिए नि: शुल्क नमूने प्रदान करते हैं,

अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए नए तरीकों के बारे में सोच रहे हैं। और अपने व्यवसाय का प्रबंधन करें। इंटरनेट मार्केटिंग लगातार  विकसित करना, और इसलिए आपका व्यवसाय होना चाहिए।

4. याद रखें कि ग्राहक प्राप्त करना अधिक महंगा है

एक रखने के लिए की तुलना में। कभी किसी के मूल्य को कम मत समझो। लौटने वाला ग्राहक । हर किसी का अच्छा ख्याल रखें। अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने के प्रति चौकस रहें

ग्राहकों की शिकायतें, और प्रश्नों को जल्दी हल करे और

याद रखें कि आपके ग्राहक आपको नहीं जानते हैं;

वे नहीं जानते कि आप कितने महान व्यक्ति हैं। आपको करना होगा।

अपनी जवाबदेही से उनकी जरूरतों को साबित करें। आपको चाहिए

हमेशा अपने मनी-बैक गारंटी का सम्मान करें जैसा आपने कहा था

आप करेंगे: बिना किसी परेशानी के, बिना किसी देरी के।

आपका लक्ष्य सभी समर्थन टिकटों का जवाब देना है, चाहे वह आधारित हो

24 घंटे के भीतर ग्राहक सेवा या तकनीकी कठिनाइयों।

यदि आप ग्राहक थे, तो आप अपने आप से कम उम्मीद नहीं करेंगे।

5. अपने ग्राहकों के साथ संपर्क में रहें। चेक आउट

ब्लॉग और फ़ोरम और अन्य वेबसाइट यह देखने के लिए  लोग रखे।

मांगना। ऐसा नहीं है कि आप अपने पसंदीदा उत्पादों को आगे बढ़ाते हैं

उन्हें। बल्कि, आप उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो वे चाहते हैं और उन्हें प्रदान किए जाते हैं

उन्हें। अगर आपने एक उत्पाद को बढ़ाने के लिए कुछ बेहतरीन काम किया है, डब किया हुआ। ऐसा कहते हुए। ग्राहक देख रहे हैं, और जब वे देखे कि आपने उनके सुझावों में से एक को शामिल किया है

आपका अगला उत्पाद, आप सम्मान और उनके चल रहे लाभ प्राप्त करेंगे

6. अपनी प्रतियोगिता को जानें। यह किसी भी व्यवसाय के लिए सही है,

चाहे आप डोनट्स, ड्राई क्लीनिंग, या बेच रहे हों

कंप्यूटर। किसी भी बिंदु पर आपको आश्चर्य से नहीं पकड़ा जा सकता है। संकेत अपने प्रतिद्वंद्वियों के समाचारपत्रकों के लिए, उनकी मार्केटिंग देखें

रणनीतियों, और देखें कि क्या ऐसी रणनीतियाँ हैं जो आप लागू कर सकते हैं।  अपने आस-पास जो कुछ चल रहा है, उससे अवगत रहें। ग्राहकों की जरूरतों के लिए अपनी जवाबदेही नाप सकते हैं और चाहे आपको एक निश्चित दिशा में जाने की आवश्यकता हो।


अध्याय 9: ईमानदार बनो



सबसे अच्छा सेल्समैन और सेल्सवुमेन नीचे युगों के माध्यम से है

उसने सच बता दिया। हालांकि, एक तत्व के साथ गलत कुछ भी नहीं है

स्पिन के; किसी उत्पाद को बेचने के लिए, आपको लाभों पर बेचने पर जोर देना चाहिए। 

नैतिकता और ईमानदारी के बारे में सब कुछ। स्वीकार करने वाले उपभोक्ताओं के पुराने दिन

कंपनी से उन्हें जो भी मिलता है वह ऑनलाइन समीक्षाओं का रास्ता दे रहा है

तृतीय-पक्ष वेबसाइटों पर, जहाँ उपभोक्ता कंपनियों को रखते हैं

खाते और उत्पाद विफलताओं को इंगित करने के लिए त्वरित हैं और

कमियों।

आप उन समीक्षाओं के गलत अंत पर नहीं आना चाहते हैं।

आप चाहते हैं कि ग्राहक आपके उत्पादों की प्रशंसा करें, और वह करें जो आपके पास है

तुम क्या करोगे और क्या नहीं करोगे इसके बारे में सत्य होना।

ग्राहक आपसे उम्मीद करते हैं कि आप उन्हें बेच देंगे।

वे उचित उत्पाद के लिए उचित मूल्य का भुगतान करने की उम्मीद करते हैं, इसलिए उन्हें कोई आपत्ति नहीं है

इस समझ के साथ लेन-देन में आना कि आपकी

उत्पादों को बेचने के लिए व्यवसाय मौजूद है। बिकने वाली रणनीतियाँ हैं जो

नैतिक बिक्री के दायरे में पालन करें। उपभोक्ताओं को देखने की उम्मीद है

उन्हें, और यह सबसे अच्छा आप के रूप में बेचने की कोशिश करने के लिए अखंडता का उल्लंघन नहीं है।

एक अच्छा उदाहरण है जिसे आमतौर पर अप-सेलिंग कहा जाता है। अगर तुम थे

पूछा "क्या आप उसके साथ फ्राइज़ चाहेंगे?" 

अप-सेलिंग का एक सरल उदाहरण है। यदि कोई ग्राहक एक उत्पाद खरीदता है और

विक्रय प्रक्रिया के दौरान आप एक और उत्पाद प्रदान करते हैं

थोड़ा अधिक महंगा है, लेकिन अधिक लाभ है, कोई नैतिक नहीं है

किसी अन्य उत्पाद के ग्राहक को याद दिलाने में समस्या जो आपके पास है

उपभोक्ताओं। उसकी आवश्यकता बेहतर ढंग से पूरी हो सकती है, भले ही लागत अधिक हो। अगर आपको विश्वास हो

कि आपका उत्पाद वास्तव में ग्राहकों की समस्याओं को हल करता है

किसी अन्य उत्पाद की पेशकश करने के लिए आपके विवेक का उल्लंघन नहीं है

आपके पास उस व्यक्ति के अलावा है जिसे व्यक्ति ने अभी खरीदा है।

इसी तरह से यह ग्राहक को बेचने या पेश करने के लिए पूरी तरह से नैतिक है

एक महान सौदा अगर वे अपने पहले प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है। मान लीजिए कि

व्यक्ति आपके उत्पादों में रुचि रखता है, लेकिन इसमें दिलचस्पी नहीं रखता है

पैसा खर्च करना। वहाँ एक और उत्पाद है कि आप की पेशकश कर सकता है

उनकी जरूरतों को पूरा करेगा लेकिन लागत कम? इसमें कोई समस्या नहीं है

अगर कीमत वास्तव में समस्या थी तो कम कीमत वाले उत्पाद की पेशकश करना। तुम बस एक और विकल्प की पेशकश करता है कि व्यक्ति हो सकता है या नहीं

स्वीकार करते हैं।

हमेशा अपने बारे में सोचें और जब आप प्रतिक्रिया दें तो आप कैसा महसूस करेंगे

ऑनलाइन चीजों की खरीद।

यदि आप एक प्रस्ताव से कितने पॉप-अप बॉक्स से दूर क्लिक करना चाहते हैं

क्या आप निराश होने से पहले बर्दाश्त करेंगे? इंटरनेट विपणक

सभी तरह की राय है, लेकिन सबसे नैतिक इंटरनेट

विपणक सहमत होंगे कि एक या दो पॉप-अप बॉक्स स्वीकार्य हैं,

लेकिन उस बिंदु से अतीत में निराशा की संभावना बढ़ रही है

आपकी वेबसाइट पर आने वाला व्यक्ति बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है लेकिन लगातार है

ऐसा करने से अवरुद्ध। अपने आप को एक खुदरा सेटिंग में कल्पना करें जिसमें आपने उस दिन कुछ भी नहीं खरीदने का फैसला किया। क्या आप सोच सकते हैं कि सेल्समैन ने दरवाजे तक आपकी पहुँच रोक दी? तुम अनुभव कैसे करते हो।

दुकान के मालिक के बारे में? ठीक यही भाव आप नहीं हैं

अपने संभावित ग्राहक के दिमाग में रखना चाहते हैं।

यदि कोई आपके प्रस्ताव से दूर होना चाहता है, तो आपको करना होगा

इसे अनुमति दें। यदि आप दरवाजे को अवरुद्ध करते हैं, तो आप जीवन के लिए एक ग्राहक खो सकते हैं


 10: इसे दूर दें




कभी-कभी जीवन भर ग्राहक प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका दूर दे रहा हैमुफ्त में कुछ याद रखें कि नि: शुल्क आइटम का कुछ मूल्य होना चाहिए।

सब कुछ आप अपने व्यवसाय के साथ संबद्ध करते हैं, चाहे एक के माध्यम से।  या अपनी वेबसाइट पर एक मुफ़्त आइटम के साथ साझेदारी,

उच्चतम गुणवत्ता का होना चाहिए। ग्राहकों को तुरंत पता चल जाएगा

चाहे आप उन्हें "मुक्त" रिपोर्ट भेजें जो मूल रूप से बेकार है, और यह आपकी कंपनी की राय होगी।

अपने भागीदारों की गुणवत्ता के बारे में समान रूप से सावधान रहें । अगर आप अन्य इंटरनेट के साथ एक संयुक्त उद्यम चलाने का निर्णय लेते हैं

विपणक, ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है

एक सस्ता घटना जिसके दौरान प्रत्येक बाज़ारिया ऑफ़र करता है

अपनी वेबसाइट पर यातायात के बदले में मुफ्त में कुछ।

याद रखें कि लोग इंटरनेट के लिए आते हैं

जानकारी, आपके व्यवसाय के निर्माण का एक अच्छा तरीका है

एक में बहुमूल्य सामग्री की पेशकश ई-पाठ्यक्रम प्रदान करता है कि समय की अवधि में कई संदेश, जैसे कि ए

सप्ताह या महीना। ऑटो की एक श्रृंखला पर केंद्रित नि: शुल्क पाठ्यक्रम-

रिस्पॉन्डर संदेश एक सूची बनाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आपको करना चाहिए

सुनिश्चित करें - हमेशा की तरह - अपने संभावित ग्राहकों को वितरित करने के लिए

अपेक्षाएँ। सामग्री उच्च गुणवत्ता की होनी चाहिए। ग्राहक करेंगे 

उम्मीद है कि आप उन उत्पादों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जो आपके पास हैं

बेचते हैं, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि बिक्री के साथ उन पर बमबारी न करें आपका सब कुछ व्यवसाय का होना चाहिए उच्चतम गुणवत्ता। उन्होंने सामग्री के लिए साइन अप किया, और अपना पक्ष रखने के लिए सौदा, आप उन्हें अनुरोध की गई सामग्री उन्हें अवश्य दें।  अखंडता के इंटरनेट बाज़ारिया के रूप में अपनी प्रतिष्ठा बनाने के बारे में, और कुछ भी आप सबसे अधिक अपने जोखिम को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं भविष्य में लंबे समय तक उनकी वफादारी को सुरक्षित रखने की संभावना है। मुफ्त रिपोर्ट और ई-कोर्स के अलावा, बहुत सारी चीजें हैं दूर दे सकते हैं: पॉडकास्ट, वेबिनार, वीडियो सेमिनार, वेबसाइट समालोचना, भौतिक उत्पादों के नि: शुल्क नमूने, आदि। आप केवल सीमित हैं अपनी कल्पना से; जब तक आप सुनिश्चित करें कि सस्ता है आइटम आपके व्यवसाय का पूरक है और आपके लिए वास्तविक मूल्य प्रदान करता है



निष्कर्ष

इंटरनेट मार्केटिंग ने कई तरीकों से नियमों को बदल दिया है, लेकिन सदियों से बेचने के सिद्धांत नहीं बदले हैं।

बस अपने आप को याद रखें, के उच्चतम मानकों को पकड़ो

नैतिकता, और अखंडता, और दूसरों के लिए करें कि आप उन्हें क्या पसंद करेंगे । यदि यह वह मॉडल है जिसके द्वारा आप अपना व्यवसाय चलाते हैं, तो आप व्यवसाय में संपन्न, सफल स्थापित करने के अपने रास्ते पर अच्छी तरह से चलें

आने वाले कई सालों के लिए




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