10 Best SEO के लिए Keyword Research Tools for SEO [2021 Reviews]-in hindi

 SEO के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ Keyword Research Tools for SEO [2021 Reviews]

keywords-research-tools


यह 2021 में 10 सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड रिसर्च टूल की सूची है।

इन अद्भुत tool ने पिछले 6 महीनों में मेरे organic traffic  को 21.22% बढ़ने में मदद की है:
Backlinko – Organic traffic में वृद्धि
और इस गाइड में मैं दुनिया के सबसे अच्छे keywords search tool का खुलासा करूंगा......और आपको अपने लिए सबसे अच्छा चुनने में मदद करता है।

       15 Best Keyword Research Tools


1. Soovle

कई स्रोतों से सुझाए गए keywords को स्क्रैप करें।

Soovle आपको Google, YouTube, Bing, Yahoo, Amazon और अन्य से सुझाए गए keywordआइडिया देता है।

(सभी एक ही स्थान पर)

इस तरह, आप अप्रयुक्त खोजशब्दों को खोज सकते हैं जिनके बारे में आपकी प्रतिस्पर्धा को पता नहीं है।
Soovle
मेरी पसंदीदा विशेषता: सहेजे गए सुझाव

Soovle की "खींचें और छोड़ें" सहेजी गई सुझाव सुविधा के साथ अपने पसंदीदा कीवर्ड उपाय आसानी से सहेजें।


फिर, अपने पसंदीदा keyword को CSV फ़ाइल में डाउनलोड करें

2. Jaaxy


सेकंड में हज़ारों संबंधित keyword उपाय प्राप्त करें।

यह एक सीधा (अभी तक शक्तिशाली) उपकरण है।

तो, jaaxy को क्या खास बनाता है?

सबसे पहले, यह आपको बहुत से विभिन्न खोजशब्द सुझाव देता है।

(इसमें कुछ ऐसे भी शामिल हैं जो आपको अधिकांश अन्य टूल में नहीं मिलेंगे)
Jaaxy



साथ ही, आपको प्रत्येक keyword पर उपयोगी डेटा मिलता है जो इसे उत्पन्न करता है (प्रतिस्पर्धा, खोज मात्रा और संभावित ट्रैफ़िक सहित)।

जैक्सी - "कीटो डाइट" परिणाम
मेरी पसंदीदा विशेषता: क्यूएसआर

QSR का मतलब "उद्धृत खोज परिणाम" है।

यह कहने का एक शानदार तरीका है: "कितनी अन्य वेबसाइटें इस सटीक शब्द के लिए रैंक करने की कोशिश कर रही हैं?"।

जाहिर है, यह संख्या जितनी कम होगी, आपके पास # 1 रैंकिंग का बेहतर मौका होगा।
Jaaxy

जाक्सी - क्यूएसआर
ब्रायन की निचली रेखा
Jaaxy एक अच्छा फ्रीमियम टूल है। SEMrush या Ahrefs जैसा कुछ उतना अच्छा नहीं है। लेकिन $50/माह पर, यह कोई बुरी डील नहीं है।

3. Google Search Console


सैकड़ों "Opportunity Keyword" खोजें।

Google खोज कंसोल एक पारंपरिक खोजशब्द अनुसंधान उपकरण नहीं है।

लेकिन इसमें एक विशेषता है जो भयानक खोजशब्दों को खोजने को एक CINCH बनाती है।

विशेषता?

प्रदर्शन रिपोर्ट।

यह रिपोर्ट आपकी साइट के उन पृष्ठों को सूचीबद्ध करती है जिन्हें Google से सर्वाधिक क्लिक प्राप्त होते हैं।

(और सटीक कीवर्ड जो उन्हें वहां लाए)

तो: आप इस सुविधा का उपयोग keyword research के लिए कैसे कर सकते हैं?

यह आसान है: "Opportunity Keyword" खोजने के लिए इसका उपयोग करें।

Opportunity Keyword वे हैं जहां आप किसी विशिष्ट कीवर्ड के लिए Google में #8-#20 के बीच रैंक करते हैं।

और थोड़े अतिरिक्त ऑन-पेज SEO के साथ, आप खुद को एक अच्छी रैंकिंग बूस्ट के साथ पा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, “SEO टूल” कीवर्ड के लिए मेरी औसत रैंकिंग 6.2 है।
Google search console
"एसईओ टूल" SERP - औसत स्थिति
वह कीवर्ड एक Opportunity Keyword है। और अगर मैं अपने पेज को “SEO टूल” के आसपास ऑप्टिमाइज़ करता हूँ, तो उस टर्म के लिए मेरी रैंकिंग बढ़नी चाहिए।

मेरी पसंदीदा विशेषता: गूगल एनालिटिक्स + गूगल सर्च कंसोल

क्या आप जानते हैं कि आप अपने Google खोज कंसोल और Google Analytics खातों को जोड़ सकते हैं?

अच्छा, आप कर सकते हैं।

और यह बहुत मददगार है।

जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको किसी भी टूल की तुलना में गहराई से keyword data प्राप्त होगा।
Google search console
Google Analytics के भीतर जीएससी
ब्रायन की निचली रेखा
Google search console एक अंडररेटेड कीवर्ड रिसर्च टूल है। कोई अन्य टूल GSC जैसे अवसर कीवर्ड खोजने में आपकी सहायता नहीं कर सकता है।

4. Ahrefs Keywords Explorer

बेहतर Keyword निर्णय लें।

Ahrefs ने हाल ही में एक नया और बेहतर "Keywords Explorer" शुरू किया है।

और जो मुझे Keywords Explorer के बारे में सबसे ज्यादा पसंद है वह यह है:

यह आपको प्रत्येक Keyword के बारे में सुपर गहन जानकारी देता है।

ज़रूर, आपको वह डेटा मिलता है जिसकी आप अपेक्षा करते हैं (जैसे खोज मात्रा)। लेकिन आपको प्रथम page प्रतियोगिता का ब्रेकडाउन भी मिलता है… और कितने खोजकर्ता वास्तव में एक परिणाम पर क्लिक करते हैं।
Ahrefs-Keywords-Explorer

Ahrefs - Keyword अवलोकन - "लिंक बिल्डिंग"
मेरी पसंदीदा विशेषता: Keyword Difficulty

अधिकांश खोजशब्द अनुसंधान उपकरण आपको अस्पष्ट कठिनाई की जानकारी देते हैं (जैसे "आसान" या "कठिन")। या एक अंक (जैसे "89/100")।

लेकिन Ahrefs आपको सटीक रूप से बताता है कि Google के पहले page पर रैंक करने के लिए आपको कितने बैकलिंक्स की आवश्यकता होगी।
Keyword कठिनाई – लिंक बिल्डिंग
बहुत बढ़िया।
Ahrefs-Keywords-Explorer


ब्रायन की निचली रेखा
Ahrefs को ज्यादातर बैकलिंक एनालिसिस के लिए जाना जाता है। लेकिन मेरा कहना है: यह एक हत्यारा खोजशब्द अनुसंधान उपकरण है। मैं खुद को हर हफ्ते इसका अधिक से अधिक उपयोग करते हुए पाता हूं।

5. SECockpit


SEO पेशेवरों के लिए keyword research

यह keyword research उपकरणों का स्विस सेना चाकू है।

किसी भी अन्य कीवर्ड टूल की तरह, आप SECockpit को एक बीज कीवर्ड देते हैं… और आपको परिणामों की एक सूची मिलती है।

लेकिन जो चीज SECockpit को विशिष्ट बनाती है, वह है अंतर्निहित विशेषताएं जो आपको खोज प्रवृत्तियों, जैविक प्रतिस्पर्धा और यातायात अनुमानों पर बहुत गहराई तक पहुंचने देती हैं।

जिसका अर्थ है कि यह मुख्य रूप से SEO पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया टूल है।

निश्चित रूप से, नए लोग इस टूल से मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि SECockpit उन लोगों के लिए लक्षित है जो SEO करते हैं, खाते हैं और सांस लेते हैं।

यदि आप SEO के लिए बिल्कुल नए हैं, तो इस टूल में बहुत सारी सुविधाएँ आपके लिए भारी हो सकती हैं। लेकिन अगर आप बहुत सारी और बहुत सारी गहराई की तलाश में हैं, तो शायद आपको अपने पैसे का मूल्य मिल जाएगा।

इसके साथ, यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है।

जब आप लॉग इन करते हैं तो आप स्वचालित रूप से अपने डैशबोर्ड पर चले जाते हैं, जहां आप कीवर्ड के सेट के आसपास प्रोजेक्ट बना सकते हैं ... या एक keyword search के साथ सीधे कूद सकते हैं।
chapter-6-keyword-phrase

SECockpit - डैशबोर्ड
खोजशब्द अनुसंधान प्रक्रिया शुरू करने के लिए, "एक खोजशब्द खोज शुरू करें" पर क्लिक करें:

अध्याय-6-शुरू-खोजशब्द-खोज
फिर, "कीवर्ड वाक्यांश" के रूप में चिह्नित फ़ील्ड में एक बीज कीवर्ड दर्ज करें:
chapter-6-keyword-phrase


आप Google Ads से निकाले गए Google सुझाव, संबंधित खोज और समानार्थक शब्द शामिल करना चुनकर और भी अधिक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं:
chapter-6-keyword-phrase

जब आप काम पूरा कर लें, तो "सहेजें और बंद करें" पर क्लिक करें और उपकरण काम करने लगेगा:
include-extras

आपको यह रिपोर्ट मिलेगी:
केआर-परिणाम

यदि आपने कभी Google कीवर्ड प्लानर का उपयोग किया है, तो यहां का डेटा आपको परिचित होना चाहिए।

वास्तव में, कॉलम "वाक्यांश", "मासिक खोज" और "सीपीसी" सीधे जीकेपी से खींचे जाते हैं:
परिणाम-स्तंभ-हाइलाइट


(अंतर केवल इतना है कि जीकेपी में सीपीसी को "पेज की शीर्ष बोली" कहा जाता है)

तो: SECockpit में अन्य जानकारी का क्या अर्थ है?

ठीक है, आप "N labeled" लेबल वाले कॉलम के नीचे हरे रंग की पट्टियों का एक गुच्छा देखेंगे
परिणाम-स्तंभ-हाइलाइट1



यह बार एक एकल मीट्रिक है जो पहले पृष्ठ प्रतियोगिता, मासिक खोज मात्रा और व्यावसायिक इरादे को ध्यान में रखता है। दूसरे शब्दों में, वह खोज क्वेरी एक अच्छा समग्र विकल्प है या नहीं। बार जितना बड़ा होगा, keyword उतना ही बेहतर होगा।

मासिक खोजों के आगे आपको "शीर्ष परिणाम" लेबल वाली नारंगी पट्टियों की एक श्रृंखला दिखाई देगी:



यह बार वर्तमान शीर्ष 10 परिणामों के आधार पर उस विशेष keyword के लिए रैंकिंग की कठिनाई को इंगित करता है।

और जब आप किसी keyword पर क्लिक करते हैं, तो आपको उस कीवर्ड के सर्च रिजल्ट का ब्रेकडाउन मिलता है।

जब आप ऐसा करते हैं, तो SECockpit परिणामों में शीर्ष 10 पृष्ठों के लिए महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धा मेट्रिक्स प्रदर्शित करेगा… जिसमें Moz Domain Authority और कुल बैकलिंक्स शामिल हैं:
SEकॉकपिट - प्रतियोगिता मेट्रिक्स

SERPs पर एक-एक करके देखे बिना प्रतिस्पर्धा को जल्दी से आकार देने का यह एक शानदार तरीका है।

और आप keyword पेज पर वापस जाते हैं, आप वास्तव में परिणामों में कम से कम 20 और कॉलम जोड़ सकते हैं:
अध्याय-6-जोड़ें-और-कॉलम

उदाहरण के लिए, आप इसकी खोज मात्रा की तुलना में keyword की प्रतिस्पर्धा का अनुपात देख सकते हैं। या आप उस keyword के लिए शीर्ष 3 तक पहुंचने से प्राप्त होने वाले अनुमानित ट्रैफ़िक की तुलना प्राप्त कर सकते हैं। और बहुत अधिक।

My Favorite Feature: Filtering

आप अपने इच्छित keyword खोजने के लिए 100 से अधिक फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, क्या आप केवल ऐसे keyword चाहते हैं जो प्रति माह कम से कम 10k बार खोजे जाएं? किया हुआ।

या हो सकता है कि आप ऐसे शब्द चाहते हैं जिनमें खोज मात्रा और प्रतिस्पर्धा का सबसे अच्छा अनुपात हो। आपको यह मिला।
SEकॉकपिट - फिल्टर
ब्रायन की निचली रेखा
भद्दा? हाँ। सहज ज्ञान युक्त? मत्स्यावरोध नहीं। सुविधा संपन्न? पूर्ण रूप से। यदि आप बहुत सारी उन्नत सुविधाएँ चाहते हैं, और सीखने की तीव्र अवस्था को ध्यान में नहीं रखते हैं, तो निश्चित रूप से SECockpit देखें।

6. Google Keyword Planner


Google के विशाल keyword डेटाबेस में टैप करें।

अधिकांश अन्य खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों की तुलना में GKP बहुत ही वैनिला है।

तो इसका इस्तेमाल क्यों करें?

क्योंकि इससे आपको जो डेटा मिलता है वह सीधे Google से आता है।

(तो आप इसकी वैधता जानते हैं)
Google-Keyword-Planner
"लिंक बिल्डिंग" Google कीवर्ड प्लानर परिणाम पृष्ठ
मेरी पसंदीदा विशेषता: "पेज के शीर्ष बोली"

यह है कि विज्ञापनदाता किसी कीवर्ड पर कितनी बोली लगा रहे हैं।

उदाहरण के लिए, आप 10 डॉलर की शीर्ष पृष्ठ बोली देखते हैं, लोग प्रति क्लिक औसतन 10 रुपये खर्च कर रहे हैं।

जाहिर है, यह संख्या जितनी अधिक होगी, खोजकर्ता के पास उतना ही अधिक व्यावसायिक इरादा होगा।

Google खोजशब्द योजनाकार – पृष्ठ शीर्ष बोली
Google-Keyword-Planner


ब्रायन की निचली रेखा
GKP में डेटा सबसे विश्वसनीय है। उसने कहा, क्योंकि यह Google Ads के लिए डिज़ाइन किया गया है, SEO के लिए इसका उपयोग करना मुश्किल हो सकता है। यह Google कीवर्ड प्लानर गाइड आपको दिखाता है कि SEO-केंद्रित कीवर्ड रिसर्च के लिए GKP कैसे है।

7. KeywordTool.io


Get boatloads of targeted keyword ideas.

यहां एक और Google सुझाव स्क्रैपर है (बिल्कुल UberSuggest और Soovle की तरह)।

KeywordTool को क्या विशिष्ट बनाता है?

दो चीज़ें:

सबसे पहले, KeywordTool आपको बहुत सारे कीवर्ड सुझाव देता है।
keywordtool-filtering

उदाहरण के लिए, मैंने अभी-अभी “SEO” की खोज की… और मुझे 1,394 प्रासंगिक कीवर्ड मिले।

बुरा नहीं।

दूसरा, आप अपने लिए सही keyword खोजने के लिए परिणामों को आसानी से फ़िल्टर, ड्रिल-डाउन या विस्तृत कर सकते हैं।
keywordtool-analyze-competitors

My Favorite Feature: Analyze Competitors

यह एक बहुत ही अच्छी सुविधा है जो मैं कई अन्य खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों में नहीं देखता।

बस एक प्रतियोगी की साइट दर्ज करें ... और उपकरण उस साइट की सामग्री के आधार पर keyword विचारों की एक सूची तैयार करेगा।

उदाहरण के लिए, जब मैं बैकलिंको को टूल में पॉप करता हूं, तो मुझे ऐसे keyword मिलते हैं जिनकी मुझे अपेक्षा होती है।

(जैसे "एसईओ" और "ब्लॉग")
keywordtool-analyze-competitors2
लेकिन मुझे यह भी पता चला कि मैं अपनी साइट पर कहीं भी उपयोग नहीं करता... लेकिन मेरे द्वारा लिखी जाने वाली सामग्री के प्रकार से निकटता से संबंधित हैं।

(जैसे "डिजिटल मार्केटिंग" और "बैकलिंक्स की जांच कैसे करें")
keywordtool-untapped-terms

ब्रायन की निचली रेखा
बाजार पर सर्वश्रेष्ठ समग्र खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों में से एक। एक कोशिश के लायक।

8. Moz Keyword Explorer


Find keywords that will generate the most traffic.

Moz का keyword एक्सप्लोरर "पार्श्व" keyword विचारों को खोजने का एक शानदार काम करता है।

उदाहरण के लिए, "वजन घटाने" जैसे बीज कीवर्ड लें।

अधिकांश अन्य टूल की तरह, आपको निकट से संबंधित कीवर्ड की एक सूची मिलती है:
moz-weight-loss-

लेकिन जो चीज Moz को विशिष्ट बनाती है वह यह है कि यह SMART है।

इसका मतलब है कि आपको आउट-द-बॉक्स सुझाव मिलते हैं जो शायद आपको कहीं और नहीं मिलेंगे।
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मेरी पसंदीदा विशेषता: "ऑर्गेनिक सीटीआर" और "प्राथमिकता"

ये दो शानदार विशेषताएं आपको बताती हैं कि आप अपने लक्षित keyword से कितने क्लिक प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।
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ऑर्गेनिक सीटीआर उन क्लिकों की संख्या है, जिन्हें आप शीर्ष 10 में सेंध लगाने पर प्राप्त होने की उम्मीद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि एक SERP में एक टन पीपीसी विज्ञापन, समाचार परिणाम और एक ज्ञान ग्राफ है, तो आपका सीटीआर कम होने वाला है।

प्राथमिकता सीटीआर, खोज मात्रा और कठिनाई को ध्यान में रखती है। यह एक "समग्र" स्कोर है कि आपको किसी विशेष कीवर्ड को लक्षित करना चाहिए या नहीं।
moz-priority

इसलिए यदि आप keyword डेटा से अभिभूत हैं, तो आप इस एकल मीट्रिक का उपयोग उन कीवर्ड को खोजने के लिए कर सकते हैं जो आपको Google से सबसे अधिक ट्रैफ़िक लाने वाले हैं।

ब्रायन की निचली रेखा
Moz का keyword टूल बहुत बढ़िया है। दुर्भाग्य से, यह एक स्टैंडअलोन टूल नहीं है (इसका उपयोग करने के लिए आपको उनके SEO टूल्स के पूरे सूट के लिए भुगतान करना होगा)।

9. Keywords Everywhere

Get search volume (and more) wherever you go.

जो ईबे, अमेज़ॅन और उत्तर जनता सहित 10 वेबसाइटों के शीर्ष पर कीवर्ड डेटा प्रदर्शित करता है।

इस तरह, आपको Google keyword प्लानर में keyword कॉपी और पेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है। डेटा आपके क्रोम ब्राउज़र में दिखाई देता है। बहुत ही शांत।


हर जगह keyword - होमपेज
मेरी पसंदीदा विशेषता: "लोग भी खोजते हैं"

Google खोज परिणामों में अपने खोज शब्द… से संबंधित खोजशब्दों की सूची प्राप्त करें।
keywords-everywhere-people-also-search-for


हर जगह keyword - लोग इसे भी खोजते हैं
इस विशेषता के बारे में अच्छी बात यह है कि आप ऐसे keyword ढूंढ सकते हैं जो आपके लक्षित ग्राहक तब खोजते हैं जब वे आपके द्वारा बेची जाने वाली चीज़ों की खोज नहीं कर रहे होते हैं।

उदाहरण के लिए, जब मैं “SEO Tools” की खोज करता हूं, तो मुझे “Google Keyword Planner SEO” और “”Free SEO Analysis” जैसे शब्द दिखाई देते हैं।

(दोनों को हर महीने अच्छी मात्रा में खोज मिलती है)

हर जगह keyword - "एसईओ टूल्स" खोज
अच्छा।
keywords-everywhere-seo-tools-search


ब्रायन की निचली रेखा
यदि आप खोजशब्द अनुसंधान के बारे में गंभीर हैं तो आपको इस एक्सटेंशन को स्थापित करने की आवश्यकता है। यह जबरदस्त है।

10. Keyword Snatcher


Find 2,000 keyword ideas with a single search.

यदि आप बहुत कुछ चाहते हैं - और मेरा मतलब बहुत है - कीवर्ड विचारों से, कीवर्ड स्नैचर एक सपना सच होने जैसा है।

वास्तव में, आप आमतौर पर एक बीज वाले keyword से कम से कम 2,000 कीवर्ड जेनरेट करेंगे।

यहां देखिए यह कैसे काम करता है:

बस टूल खोलें और उन स्रोतों को चुनें जिनसे आप चाहते हैं कि. Keyword Snatcher
 अपने सुझावों को यहां से प्राप्त करे:
keywords-everywhere-seo-tools-search


अध्याय-6-keyword-स्नैचर-स्रोत
मेरा सुझाव है कि आप उन सभी पर नियंत्रण रखें ताकि आप अधिक से अधिक keyword उपाय उत्पन्न कर सकें।

इसके बाद, फ़ील्ड में एक बीज keyword दर्ज करें और "सुझाव प्राप्त करें" पर क्लिक करें:
chapter-6-keyword-snatcher-get-suggestions


अध्याय-6-कीवर्ड-स्नैचर-प्राप्त-सुझाव
और लंबे इंतजार के बाद, आपको ढेर सारे सुझाव मिलेंगे:
keyword-snatcher-suggestions


keyword स्नैचर – सुझाव
इस टूल का बड़ा पहलू यह है कि यह आपको उत्पन्न होने वाले keyword (जैसे खोज मात्रा और keyword प्रतियोगिता) पर कोई डेटा नहीं देता है। यह केवल एक कीवर्ड विचार उपकरण है।

वह जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको "सुझाव डाउनलोड करें" पर क्लिक करके और अपनी keyword सूची को टेक्स्ट या सीएसवी फ़ाइल के रूप में सहेज कर keyword की सूची निकालने की आवश्यकता है:
chapter-6-keyword-snatcher-download-suggestions


अध्याय-6-keyword-स्नैचर-डाउनलोड-सुझाव
फिर, उन keyword को Google keyword प्लानर में कॉपी और पेस्ट करें।

Google keyword प्लानर - वॉल्यूम और पूर्वानुमान
मेरी पसंदीदा विशेषता: शब्द गणना

यह निफ्टी सॉर्टिंग सुविधा आपको एक निश्चित लंबाई वाले कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करने देती है।
gkp-volume-and-forecasts


(ऐसे शब्द जो कम से कम 4 शब्द लंबे हों)

इससे लंबी पूंछ वाले keyword ढूंढना बहुत आसान हो जाता है।
word-count


keyword स्नैचर - शब्द गणना
ब्रायन की निचली रेखा
अब तक का सबसे अच्छा keyword टूल नहीं बनाया गया है। लेकिन यह उन कुछ में से एक है जिन्हें मासिक सदस्यता की आवश्यकता नहीं है।

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