SMS Marketing: परिभाषा, लाभ और सर्वोत्तम प्रैक्टिस

SMS Marketing: परिभाषा, लाभ और सर्वोत्तम प्रैक्टिस     

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SMS Marketing क्या है?

 
SMS Marketing संदेश (sms) का उपयोग करके marketing उद्देश्यों के लिए प्रचार अभियान या लेनदेन संदेश भेज रहा है। ये संदेश ज्यादातर समय-संवेदनशील ऑफ़र, अपडेट और उन लोगों को अलर्ट करने के लिए होते हैं, जिन्होंने आपके व्यवसाय से इन संदेशों को प्राप्त करने के लिए सहमति दी है।    

यदि यह SMS Marketing परिभाषा बहुत जटिल लगती है - तो चिंता न करें। यह लेख उपरोक्त सभी शर्तों को समाहित करता है, जिससे आपको यह पता चल सके कि SMS Marketingआपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को कैसे बढ़ा सकती है।

यह कोई रहस्य नहीं है कि ग्राहकों के साथ संबंध विकसित करना काम करता है। यदि आप अपने ग्राहकों तक पहुंचना चाहते हैं, तो आप उनके लिए आपके पास आने का इंतजार नहीं कर सकते। आपको सक्रिय रहना होगा और जहां वे हैं वहां जाना होगा।

अब, मैं आपसे यह उम्मीद नहीं करता (या सलाह देता हूं) कि आप अपने सभी ग्राहकों और संभावनाओं के दरवाजे खटखटाएं - यह पागलपन होगा। लेकिन, आप अगली सबसे अच्छी बात कर सकते हैं।

Text them

जैसे-जैसे लोग अपने फोन से जुड़ते जाते हैं, text sms संपर्क की सबसे सीधी रेखा बन जाते हैं। इसने text संदेश marketing या SMS Marketing , सही ढंग से किए जाने पर ग्राहकों के साथ संवाद करने के सबसे प्रभावी रूपों में से एक बना दिया है।

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SMS Marketing के लिए नियम और सर्वोत्तम अभ्यास क्या हैं?                                               

 सुनिश्चित करें कि आपके संपर्कों ने एसएमएस का विकल्प चुना है


Text messaging  ग्राहक के लिए संचार की एक बहुत प्रभावी और सीधी रेखा है। लेकिन, कई नियम हैं जो आपको अपनी SMS Marketing रणनीति की योजना बनाते समय विचार करना चाहिए। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण और सबसे महत्वपूर्ण है, अपने संपर्कों से उन्हें एसएमएस संदेश भेजने की अनुमति प्राप्त करना।

एसएमएस की एक उच्च दर है, लेकिन यदि आप उन लोगों को संदेश भेज रहे हैं जो उन्हें नहीं चाहते हैं तो यह आपकी मदद नहीं करेगा।


अपने संदेशों के समय पर ध्यान रखें।


Email के विपरीत, जिसे केवल दैनिक (कुछ समय में) सबसे अधिक बार चेक किया जाता है, लोग text मैसेज लगभग तुरंत खोलते हैं। यह अत्यावश्यक संदेशों के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन आप दिन में विषम घंटों में संपर्कों को परेशान करके इस शक्ति का दुरुपयोग नहीं करना चाहते हैं।

क्या आप एक ऐसे कूपन का उपयोग करना चाहते हैं, जो आपको बुधवार रात 2 बजे जागता है? ऐसा नहीं लगता

कुछ देशों के पास कानून भी हैं जब आप मार्केटिंग text message भेज सकते हैं (जैसे फ्रांस रविवार, छुट्टियों, या कभी भी 10 बजे के बाद sms marketing की अनुमति नहीं देता है)।

अपने संदेशों में अपनी कंपनी का नाम शामिल करें।


बल्क sms marketing भेजते समय, अधिकांश प्रदाता उन्हें एक शोर्टकोड के माध्यम से भेजते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके संपर्क यह नहीं जानते हैं कि यह आप से आ रहा है। इसीलिए आपको अपने content को यह बताना होगा कि मैसेज कौन भेज रहा है।

आप ग्राहकों को प्रचार कूपन नहीं भेजना चाहते हैं और न ही उन्हें पता है कि कहाँ जाना है, है ना?

अपनी शेष डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के पूरक के लिए एसएमएस का उपयोग करें



डिजिटल मार्केटिंग की खूबी यह है कि बहुत सारे चैनल हैं जिनका उपयोग आप अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए कर सकते हैं। ये सभी चैनल marketing संचार प्रणाली बनाने के लिए एक साथ जुड़ते हैं जो व्यवसायों को ग्राहकों के साथ संबंध बनाने में सक्षम बनाता है और बड़े पैमाने पर ले जाता है।

Sms और email marketing दो चैनल हैं जो बहुत पूरक हैं। आप अधिक विस्तृत जानकारी और एसएमएस के लिए ईमेल का उपयोग करके दोनों चैनलों के माध्यम से अभियान बना सकते हैं, ताकि अधिक समय-संवेदनशील या तत्काल जानकारी संवाद कर सकें।

एसएमएस मार्केटिंग क्यों है कारगर?


एसएमएस कई कारणों से आपके निपटान में सबसे उपयोगी विपणन चैनलों में से एक है:

स्मार्टफोन की सर्वव्यापकता: अमेरिका में 81% वयस्कों के साथ 2019 में एक स्मार्टफोन का मालिकाना हक एसएमएस सीधे ग्राहकों के लिए एक शानदार तरीका है। इस पाठ में एक लिंक शामिल करके, आप अपने व्यवसाय के साथ ऑनलाइन जुड़ाव चला सकते हैं।
ईमेल मार्केटिंग लूप को बंद कर देता है: यद्यपि ईमेल और एसएमएस मार्केटिंग में उनके रणनीति कार्यान्वयन में कई समानताएं हैं, वे मिलकर काम करते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आप त्वरित सूचना भेजने के लिए एसएमएस का उपयोग कर सकते हैं, जबकि ईमेल में अधिक लंबी-सामग्री है।

उच्च जुड़ाव दरें: एसएमएस की तुलना में एसएमएस की सगाई की दरें खगोलीय हैं, 90% एसएमएस संदेश उन्हें प्राप्त करने के 3 मिनट के भीतर पढ़ते हैं। यह उच्च सफलता दर के साथ महत्वपूर्ण जानकारी देने में एसएमएस को बहुत मददगार बनाता है।

उभरते बाजारों के लिए महान: यदि आपका व्यवसाय उन देशों में काम करने की कोशिश कर रहा है, जहां डेटा महंगा है और वाई-फाई कम आम है, तो सूचनाओं को संप्रेषित करने के लिए एसएमएस एक बेहतर चैनल है।

एसएमएस मार्केटिंग कैसे काम करती है?

एसएमएस विपणन संदेश "छोटे कोड" से भेजे जाते हैं, पूर्ण टेलीफोन नंबर के विपरीत। ये छोटे कोड आमतौर पर 5-6 अंक के होते हैं, और इन्हें एक प्रेषक के साथ जोड़ा जा सकता है, या कई प्रेषकों में साझा किया जा सकता है।
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कई देश (अमेरिका सहित) प्रेषक की जानकारी को बदलने की अनुमति नहीं देते हैं। इसका मतलब यह है कि आपका संदेश आपके प्रदाता द्वारा उपयोग किए गए किसी भी छोटे कोड से एक पाठ संदेश के रूप में दिखाई देगा (आपके व्यवसाय से नहीं)। इसीलिए संदेश में अपनी कंपनी का नाम शामिल करना महत्वपूर्ण है।

दो संदेश प्रकार आप एसएमएस विपणन के साथ भेज सकते हैं

Campaigns : अभियान संदेश क्लासिक "एक से कई" थोक पाठ संदेश हैं। वे आमतौर पर प्रचार (कूपन, बिक्री, आदि), या सामान्य जानकारी (घटना विवरण, अपडेट, मौसम अलर्ट आदि) को संप्रेषित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Transactional: लेन-देन संदेश "एक-से-एक" संदेश हैं जो एक निश्चित घटना या व्यवहार से चालू होते हैं। इसका एक उदाहरण ई-कॉमर्स खरीद के लिए एक आदेश की पुष्टि या शिपिंग अधिसूचना होगी। ये संदेश किसी व्यक्ति के लिए प्रासंगिक और समय पर सूचना को संप्रेषित करते हैं।

Sms marketing किसके लिए प्रयोग की जाती है?

SMS का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। मैं आपके साथ कुछ सबसे सामान्य उपयोग के मामलों को साझा करूंगा ताकि आप एक बेहतर विचार दे सकें कि आप एसएमएस के साथ क्या कर सकते हैं और यह आपके व्यवसाय को कैसे मदद कर सकता है।

खुदरा या ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए अल्पकालिक पदोन्नति
कूपन और प्रचार आपके स्टोर या website पर अधिक लोगों को ड्राइव करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप एक सीमित समय की बिक्री या पदोन्नति का आयोजन कर रहे हैं, तो आप स्पष्ट रूप से अधिक से अधिक लोगों को इसके बारे में सुनना चाहते हैं।

इन ऑफ़र को संप्रेषित करने के लिए sms एक शानदार चैनल है, खासकर यदि आप ग्राहकों को इस बात की जानकारी देना चाहते हैं कि वे इस कदम पर हैं। इस तरह से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे समय से पहले message प्राप्त नहीं करते हैं, क्योंकि वे याद नहीं करते हैं।

घटनाओं या ग्राहक के आदेशों के बारे में तत्काल अपडेट
बहुत सारे चलते हुए हिस्से हैं जो किसी घटना को योजना बनाते और निष्पादित करते हैं। जितने अधिक लोग इस कार्यक्रम में भाग लेंगे, उतनी ही चुनौतीपूर्ण यह आवश्यक जानकारी सभी के लिए संवाद करने के लिए बन जाती है।

Sms से, आप आसानी से email या अन्य चैनलों की तुलना में किसी भी बदलाव, रद्द करने, सामान्य जानकारी, या बेहतर रीयल-टाइम सगाई के साथ अपडेट कर सकते हैं।

Appointment reminders


यदि आपका व्यवसाय निर्धारित नियुक्ति समय पर चलता है, तो आप जानते हैं कि ग्राहक होने के कारण नियुक्ति के समय को भूल जाते हैं और देर से दिखाते हैं। इससे भी ज्यादा निराशा की बात यह है कि जब ग्राहक बिल्कुल भी नहीं दिखाते हैं।

इतना ही नहीं यह आपके शेड्यूल को फेंक देता है, इससे आपका समय बर्बाद होता है। इसका मतलब है कि आपने अन्य अपॉइंटमेंट्स को ठुकरा दिया होगा क्योंकि वह अपॉइंटमेंट स्लॉट लिया गया था। अनुस्मारक पाठ संदेश भेजना यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि लोग अपनी नियुक्तियों को न भूलें और सही समय पर दिखाएं।

Internal alerts


यदि आपके पास बड़ी संख्या में कर्मचारी हैं, तो सभी को एक ही समय में तत्काल संदेश (कार्यालय बंद, आपातकालीन अपडेट आदि) संवाद करना कठिन हो सकता है। आप उन्हें एक ईमेल भेज सकते हैं, लेकिन वे इसे नहीं देख सकते हैं (मुझे पता है कि मैं अपने काम के ईमेल को अक्सर काम से बाहर नहीं देखता)। एसएमएस गारंटी के लिए एक शानदार तरीका है कि हर कोई समय पर अपना संदेश प्राप्त करता है।

Sms marketing सेवाओं का उपयोग करके कौन लाभ उठा सकता है?

पाठ संदेश आपके व्यवसाय के प्रकारों की परवाह किए बिना आपके डिजिटल marketing प्रयासों के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है। वे अत्यंत विश्वसनीय तरीके से अत्यंत आवश्यक जानकारी को संप्रेषित करने के अद्वितीय कार्य को पूरा करते हैं।

लेकिन, कुछ ऐसे व्यवसाय हैं जो अपनी मार्केटिंग रणनीति में एसएमएस के बिना नहीं रह सकते हैं:

ई-कॉमर्स स्टोर: चाहे आप प्रचार अभियान, या ऑर्डर / शिपिंग पुष्टिकरण भेज रहे हों, ई-कॉमर्स स्टोर के लिए एसएमएस एक बेहतरीन उपकरण है।

ट्रैवल कंपनियों: ट्रैवल कंपनियों के लिए एसएमएस आवश्यक है क्योंकि ग्राहकों को वास्तविक समय की जानकारी की आवश्यकता होती है। इसमें उड़ान समय अपडेट, गेट परिवर्तन, रद्द करना, मौसम अलर्ट और कई और अधिक शामिल हैं। एसएमएस के साथ आप ग्राहकों को यह बताने में सक्षम हैं कि उन्हें क्या जानने की जरूरत है, बिना इस बात की चिंता किए कि क्या वे इसे समय पर देखेंगे।

सेवा व्यवसाय जिनके लिए नियुक्तियों की आवश्यकता होती है: -सुनिश्चित करें कि आपके ग्राहक उन्हें एसएमएस अनुस्मारक भेजकर किसी अन्य नियुक्ति को याद नहीं करते हैं। यह आपको बिना किसी शो और देर से नियुक्तियों पर बर्बाद हुए समय और धन की बचत करेगा।

100+ कर्मचारियों वाले बड़े संगठन: आंतरिक संचार महत्वपूर्ण है, लेकिन बड़ी कंपनी में हर कर्मचारी के साथ संवाद करना कठिन है। तत्काल जानकारी के लिए, ईमेल बहुत धीमा है। अपने आंतरिक संचार के लिए एसएमएस का उपयोग करना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि हर कर्मचारी को वह जानकारी मिले जो आप उन्हें सही समय पर भेजना चाहते हैं।

क्या SMS Marketing आपके व्यवसाय के लिए काम कर सकती है?

केवल एक ही पता लगाने के लिए - इसे अपने दर्शकों पर परीक्षण करें! यदि आप पहले से ही email marketing  (या उस पर विचार) का उपयोग कर रहे हैं, तो अपनी रणनीति में sms सहित प्रयास करें।

अब आपके पास एक बेहतर विचार होना चाहिए कि sms marketing क्या है, और यह महान क्यों है। यहाँ कुछ पेशेवरों की त्वरित पुनरावृत्ति है:

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